प्रदेश की राजधानी से राजा की हुंकार “भोपाल का विकास” ही मेरा विजन

0
4

रोशन नेमा, भोपाल

राज्य सभा सांसद दिग्विजय सिंह ने भोपाल विजन को लेकर गैर राजनीतिक प्रेसवार्ता आयोजित की. जिसमे दिग्विजय ने नई उर्जा व जोश के साथ पत्रकारों से विजन भोपाल पर चर्चा की. सामान्य प्रशासन मंत्री गोविंद सिंह और पीसी शर्मा भी कार्यक्रम में मौजूद रहे. प्रेसवार्ता में दिग्विजय सिंह ने कहा की ‘मैनें पहले ही प्रण किया था कि लोकसभा चुनाव हारूं या जीतूं मेरा कार्यक्षेत्र भोपाल ही रहेगा. अब मैंने भोपाल लोकसभा वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने की प्राक्रिया शुरू कर दी है. आपको आने वाले चुनावों में शिकायत नहीं रहेगी कि मैं मतदान नहीं कर पाया. अपने संबोधन के बीच दिग्विजय सिंह का हार का दर्द भी झलकता दिखाई दिया जब उन्होंने ने कहा की वो हारने के बाद भी लोगो के काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. दिग्विजय ने कहा की भोपाल बेहद खूबसूरत है, उसे आकर्षण का केंद्र राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खूबसूरत बनाना चाहते है. उन्होंने कहा कि वे भोपाल के लिए अपना विज़न डॉक्यूमेंट प्रदेश सरकार की मदद से पूरा करेंगे, सीएम कमलनाथ को इस संबंध में पत्र भी लिखा है। कार्यक्रम के दौरान दिग्विजय ने कहा की भोपाल इंदौर के बीच में 6 लेन हाईवे बनाए जाएंगे, जिसको लेकर उनकी CM कमलनाथ से चर्चा भी हुई है.

अनेकों प्रस्तावों का क्रियान्वयन जारी है. पब्लिक हियरिंग के साथ ये प्लान तैयार किया जाएगा

भोपाल संसदीय क्षेत्र में प्लांड रोड नेटवर्क डेवेलप करने की दिशा में काम हो रहा है, ओल्ड सिटी में बहुत काम की ज़रूरत है जिसे प्रदेश सरकार की मदद से पूरा किया जाएगा। श्री सिंह ने कहा कि भोपाल देश का दिल है, इसलिए यहां लॉजिस्टिक हब बनाने के प्रयास जारी हैं। श्री सिंह ने कहा कि मोहल्ला क्लिनिक के लिए पायलट प्रोजेक्ट भोपाल से शुरू होगा। भोपाल के बड़े तालाब को केंद्र बिंदु बनाकर डेवलपमेंट प्लान बनाया जा रहा है, इसके लिए लेक प्रोटेकशन बिल भी लाया जा रहा है। मास्टर प्लान न होने की वजह से सैकडों अवैध कॉलोनी बन गयी है, अनियोजित विकास हुआ है.

भोपाल विकास योजना

दिग्विजय ने बताया की 2031 का मास्टर प्लान सितंबर अक्टूबर तक तैयार हो जाएगा और पब्लिक हियरिंग के साथ ये प्लान तैयार किया जाएगा, ताकि कोई दिक्कत अगर है, तो उसके समाधान की तरफ भी सोचा जाए. विकसित हो चुकी नियमित कॉलोनियों को अब निगम द्वारा रख-रखाव के लिये टेकओवर किया जाएगा।

स्पोर्ट्स सिटी का निर्माण

उन्होंने कहा कि बरखेड़ा नाथू में 50 एकड़ जमीन पर स्पोर्ट्स सिटी का निर्माण कर इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के साथ जहाँ हांकी, फुटबाल के बड़े मैच हो सके जिससे पूरे विश्व में भोपाल की अलग पहचान बनेगी। भोपाल देश का स्पोर्ट्स हब होगा । उन्होंने कहा कि भोपाल को कल्चरल हब बनाए जाने की दिशा में कार्य किया जाएगा जिसमें साहित्य में योगदान देने वाले पत्रकारों को शामिल किया जाएगा। पढ़ाई और कमाई एक साथ हो इसलिए भोपाल शहर को एजुकेशन हब के तौर पर भी विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के बजट में बेरोजगारी के लिए कुछ नहीं, यह निराशाजनक बात है। एमपी नगर में बढ़ती व्यवसायिक गतिविधियों को देखते हुए छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखकर शहर मे ही लगभग 10 एकड़ ज़मीन पर कोचिंग सेंटर्स हब और होस्टल आदि विकसित किए जाएंगे। श्री दिग्विजय सिंह ने कहा कि वे अपनी टीम के साथ भोपाल के सुसंगत और सुनियोजित विकास की विस्तृत कार्य योजना बना रहे हैं जिसे वे प्रदेश सरकार के मदद से हरसंभव प्रयास कर पूरा करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here