जनसहयोग से 9 दिन में बने गेबियन बांध का लोकार्पण

0
5

भोपाल।संस्कारधानी जबलपुर के समीप गौर नदी पर पड़वार गांव में जनसहयोग से नवनिर्मित गेबियन बोल्डर बांध महज 9 दिन में तैयार किया। मन की बात कार्यक्र म में जल संरक्षण को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए आव्हान के बाद भाजपा प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह की पहल पर आम जन ने यह भागीरथी प्रयास शुरु किया था। इसमें श्री सिंह ने स्वयं भी श्रमदान कर इस दिशा में अलख जगाई। वर्तमान में इस बांध में करीब 11 फीट जलसंग्रह हो चुका है। इसका लोकार्पण शनिवार को केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने किया।  इस मौके पर पर्यावरणविद ‘पद्मश्रीÓ महेश शर्मा एवं प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह भी उपस्थित थे। बांध बनने से पहले पड़वार गांव व आसपास के इलाके में भू-जलस्तर चिंताजनक स्थिति में पहुंच गया था।

इस मौके पर शेखावत ने कहा कि हमारे देश में दुनिया की 18 प्रतिशत आबादी रहती है और पानी की उपलब्धता सिर्फ  4 प्रतिशत है। स्थिति गंभीर है। हमारे लिए यह बहुत जरूरी है कि हम जल का संरक्षण करें, विवेकपूर्ण उपयोग करें और उपयोग किए गए जल का पुर्नउपयोग करें। जल संरक्षण का हमारा प्रयास जब तक पड़वार ग्राम में इस बांध के निर्माण की तरह जन आंदोलन नहीं बन जाता, हम आने वाली पीढिय़ों के लिए जल सुरक्षित नहीं रख पाएंगे। हमें सोच बदलनी पड़ेगी। हम बहुत आसानी से कह देते हैं कि पानी की तरह पैसा बहा दिया। अब हमें कहना चाहिए कि पैसे की तरह पानी को खर्च करें।

जल धारण क्षमता बढ़ाना जरूरी

केंद्रीय मंत्री श्री शेखावत ने कहा कि हमारे देश की जल धारण क्षमता सिर्फ 8 प्रतिशत है, जबकि जल के मामले में हमारी 65 प्रतिशत जरूरत भूमिगत जल पर निर्भर है। हम भूमिगत जल का सिर्फ दोहन कर रहे हैं, उसे बढ़ाने, संरक्षित करने में योगदान नहीं दे रहे हैं। उन्होंने पड़वार के ग्रामीणों के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा,कि ऐसे छोटे-छोटे प्रयासों से हम धरती की जलधारण क्षमता में वृद्धि कर सकते हैं। कार्यक्रम को पर्यावरणविद श्री शर्मा व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंंह ने भी संबोधित किया। उन्होंने दावा किया कि वह 2011 से जलसंरक्षण की दिशा में काम कर रहे हैं। श्री सिंह ने कहा,कि पड़वार में महज 9 दिन में बंधा यह बांध अन्य लोगों के लिए भी प्रेरणा क ा स्त्रोत बनेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here